Breaking News
Breastfeeding Guidelines For Breastfeeding Mothers

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान क्या खाने से हो सकता है नुकसान?

Breastfeeding Guidelines For Breastfeeding Mothers

मां बनने के साथ ही आपके ऊपर अचानक कई जिम्मेदारी आ जाती है। इस समय आपके ऊपर जो सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है अपने बच्चे को स्वस्थ रखना। बच्चे के अच्छे स्वास्थ और विकास के लिए मां का दूध सबसे जरूरी होता है। हालांकि, जाने-अनजाने इस दूध से भी आप अपने बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में ब्रेस्टफीडिंग के दौरान आपको कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए। कई ऐसी चीजें हैं जो आपको डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए।
कॉफी
जब आप ज्यादा कॉफी पीती हैं तो कैफीन की कुछ मात्रा दूध में भी चली जाती है। कम मात्रा में हो तो यह बच्चे पर ज्यादा असर नहीं डालती है लेकिन कुछ सेंसिटिव बच्चे इससे प्रभावित हो सकते हैं। कैफीन वाले दूध का सेवन करने से बच्चे की नींद में खलल पड़ता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कॉफी पीने के दो घंटे बाद ब्लड में इसकी मात्रा सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में आपको दिन में बार-बार कॉफी पीने की आदत छोड़ देनी चाहिए।
शराब
जब आप शराब का सेवन करती हैं तो आपके खून में ऐल्कॉहॉल की मात्रा बढ़ जाती है। ब्रेस्टमिल्क के साथ भी ऐसा ही होता है। ऐसे में जब आपने शराब पी रखी हो तो स्तनपान कतई न कराएं।
सिगरेट
स्मोकिंग ब्रेस्टमिल्क की मात्रा को कम कर देता है और कई तरह के हॉर्मोन्स को भीअसंतुलित कर सकता है जो बच्चे के लिए बेहद जरूरी हैं। हालांकि, कई माएं जो स्मोकिंग नहीं छोड़ पाती हैं वे बच्चे को दूध पिलाने से कतराती हैं। बता दें कि ऐसे में आपको बच्चे को अपना दूध जरूर पिलाना चाहिए। ब्रेस्टमिल्क ही बच्चे को स्मोकिंग के अन्य नुकसान से बचा सकते हैं।
ऐलर्जी की दवाएं
ज्यादातर माओं को लगता है कि अगर वे बच्चे को दूध पिलाती हैं तो उन्हें कोई दवा नहीं लेनी चाहिए। जबकि ऐसी कुछ दवा ही हैं जो लेने से मना किया जाता है। अगर आपको किसी तरह की दवा लेनी हो तो डॉक्टर की सलाह से ले सकती हैं। हालाकि, सर्दी-जुकाम की दवाएं लेने पर आप थका हुआ महसूस कर सकती हैं। ऐसे में आपके लिए बच्चे का ध्यान रखना और मुश्किल हो जाएगा।

Check Also

1

1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *