Breaking News
Indian Bitter Gourd Karela

वजन कम करना है तो रोज पीएं करेले का जूस

Indian Bitter Gourd Karela

करेले में कई तरह के गुणकारी तत्व मौजूद हैं। इसमें आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम और विटमिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह फाइबर रिच भी होता है जो पेट को भरे रखने के साथ ही पाचनक्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद करता है। एक स्टडी के अनुसार यह मोटापे को कम करने में भी मदद करता है। ऐसे में अगर आप इस हेल्दी सब्जी के जूस का रोजाना सेवन करेंगे तो यकीनन आपको वेट लॉस करने और फिट फिगर पाने में मदद मिलेगी।
वेट लॉस में ऐसे मदद करता है करेला
इन्सुलिन को करता है ऐक्टिव
करेले का जूस इन्सुलिन को ऐक्टिव करता है जिससे शरीर में बनने वाली शुगर फैट का रूप नहीं ले पाती। इससे चर्बी कम करने और फैट कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
करेले में होती हैं कम कैलरीज
करेले में कैलरीज, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होती है। आपको जानकर शायद हैरानी हो कि 100 ग्राम करेले में सिर्फ 34 कैलरीज होती हैं। ऐसे में आपको करेले के जूस से कैलरी काउंट मेनटेन रखने और फैट कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।
फाइबर और वॉटर रिच
करेले में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। कहा जाता है कि करेला हमारे लिए सुझाए गई डेली फाइबर काउंट के 10 प्रतिशत के बराबर है। करेले में पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है। इसका करीब 89 से 94 प्रतिशत वजन उसमें मौजूद पानी के कारण होता है। इस खासियत के कारण वेट लॉस के साथ ही समर सीजन के लिए भी यह सब्जी परफेक्ट है।
फैट सेल्स बनने से रोकने में मदद
एक स्टडी के मुताबिक, करेला शरीर में मौजूद फैट की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर में नए फैट सेल्स की ग्रोथ को कंट्रोल करने में भी मदद करता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।
००

Check Also

सीएम धामी ने प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दी बधाई एवं शुभकामनाएं

देहरादून (सू0 वि0)। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.