Breaking News

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण के पहले चरण का काम पूरा

अयोध्या (संवाददाता) । अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर निर्माण के पहले चरण का काम पूरा हो गया है। राम मंदिर का आधार बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया है। गर्भगृह के नीचे 14 मीटर मोटी चट्टान ढाली गई है।

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की नींव की भरपाई का काम अंतिम दौर में है। अगले 2 महीने में राम मंदिर के दूसरे फेज का काम पूरा हो जाएगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कि 2023 तक भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। गौरतलब है कि राम मंदिर तीन मंजिला होगा, गर्भ गृह में रामलला तो दूसरे तल पर राम दरबार विराजित होगा। मंदिर का परकोटा साढ़े 6 एकड़ में बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि बनने वाला राम मंदिर करीब 5 सौ वर्षों तक सुरक्षित रहेगा। निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है। राम मंदिर दिसंबर २०२३ तक बनकर पूरा हो जाएगा।
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण समिति द्वारा तैयार अंतिम योजना के अनुसार राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में छह देवी-देवताओं के मंदिरों का भी निर्माण किया जाएगा। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने कहा कि मंदिर की नींव का निर्माण जोर-शोर से हो रहा है और इसके अक्टूबर के अंत या नवंबर के पहले सप्ताह तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। अंतिम योजना के अनुसार जन्मभूमि परिसर में विभिन्न देवी-देवताओं के छह मंदिरों का निर्माण होगा। इसके अनुसार परिसर में भगवान सूर्य, भगवान गणेश, भगवान शिव, देवी दुर्गा, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा के मंदिर भी बनाए जाएंगे।

Check Also

मंत्री अपने क्षेत्रों में जाएं और कानून व्यवस्था की समीक्षा करें: योगी

कानपुर (संवाददाता)। उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कानपुर नगर में शुक्रवार को हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *