Breaking News

पीएम मोदी ने देशवासियों को दीपावली के पावन पर्व पर दी हार्दिक शुभकामनाएं

नई दिल्ली। देशभर में आज दीपावली की धूम है। मंदिरों से लेकर घरों तक हर जगह जगमगाती लाइटों का पहरा दिखाई दे रहा है। आज शाम को मुख्य रूप से माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, देवी सरस्वती, कुबेर और काली मां की पूजा की जाएगी। मान्यता है कि कार्तिक अमावस्या तिथि पर ही देवी लक्ष्मी समुद्र मंथन के दौरान प्रकट हुईं थीं और दिवाली की रात को पृथ्वी भ्रमण पर निकली थीं। दिवाली की शाम को प्रदोष काल के समय लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व होता है। वहीं, आपको बता दें कि दिल्ली समेत कई राज्यों में आतिशबाजी पर सख्ती है। दिल्ली में हर तरह के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पाबंदी है। पंजाब में केवल ग्रीन पटाखों को अनुमति दी गई है। हरियाणा में एनसीआर क्षेत्र में आने वाले 14 जिलों में सभी तरह के पटाखों पर प्रतिबंध हैं. बाकी जिलों में ग्रीन पटाखे जलाए जा सकते हैं।

दीवाली के पावन पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए।
सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, सीसीटीवी फुटेज पर रखी जा रही है नजर

दिवाली के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और बाजारों एवं भीड़भाड़ वाले विभिन्न इलाकों में पुलिस की मौजूदगी बढ़ा दी गई है। बाजारों और रिहायशी इलाकों के सीसीटीवी फुटेज पर लगातार नजर रखी जा रही है। बम निष्क्रिय दस्ते नियमित रूप से अधिक भीड़ वाले बाजारों की जांच कर रहे हैं। पुलिस संदिग्ध गतिविधियों पर भी नजर रख रही है जैसे कोई सामान छोड़कर या कूड़ेदान में कुछ फेंक कर जा रहा हो। बाजारों में सुरक्षा गार्डों के साथ पुलिस कर्मी भी प्रवेश द्वार पर लोगों की तलाशी ले रहे हैं। बाजारों में बैनर लगाए गए हैं और लोगों को सावधान करने के लिए लाउडस्पीकरों से भी घोषणा की जा रही है। पुलिस अवैध रूप से पटाखों की बिक्री या ले जाने वाले लोगों पर भी नजर रख रही है।


Check Also

पीएम मोदी ने सीएम धामी से फोन कर टनल में फँसे श्रमिकों को सुरक्षित निकालने के लिए जारी राहत और बचाव कार्यों के बारे में ली जानकारी

देहरादून (सू0वि0)।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फोन कर उत्तरकाशी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *