Breaking News
hot water

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हर रोज पिएं गर्म पानी

hot water

सभी जानते हैं कि पानी पीना शरीर के लिए जरूरी है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक दिन में 6 से 8 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी पीने के फायदे ज्यादा हैं। अब तक जितने शोध हुए हैं उनमें इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा टॉक्सिक तत्व बाहर निकल जाते हैं। साथ ही, कब्ज व पेट संबंधी कई रोग भी ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा गर्म पानी के क्या फायदे हैं,
रक्तचाप करे नियंत्रित-खून की गति यानी रक्तचाप को बढ़ाने में गर्म पानी बेहद फायदेमंद होता है। रक्तचाप ठीक रहने से इंसान कई तरह की बीमारियों से बचाता है।
झुर्रियां हटाए-उल्टा-सीधा खाना खाने से शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जम जाते हैं, जो शरीर को अंदर से कमजोर कर देते हैं। नतीजतन इंसान जल्दी बूढ़ा दिखने लगता है। इस समस्या को रोकने के लिए सुबह गर्म पानी पिएं। यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को कम करता है, साथ ही पेट भी साफ रखता है।
मुंहासों से निजात-मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं, लड़कों में भी देखी जा सकती है। इससे बचने के लिए खाली पेट सुबह गर्म पानी पिएं। इससे पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।
भूख बढ़ाए-जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या है उन्हें एक गिलास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ती है।
चेहरे पर लाए नैचरल ग्लो-किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचरल ग्लो लाना हो तो गर्म पानी इसका सही उपाय है। रोज सुबह-सुबह गर्म पानी पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी और बाकी त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।
कई दूसरे फायदे
– बुखार होने पर प्यास लगे तो ठंडे पानी की बजाएं गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है।
– बीमारियां गंदा पानी पीने से होती हैं। ऐसे में गर्म पानी को ठंडा करके पीने से पेट की कई बीमारियों से बचा जा सकता है।
– गर्म पानी कफ और सर्दी की परेशानी को दूर करता है।
– खाली पेट सुबह 1 गिलास गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
– गर्म पानी पीने से पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है।

Check Also

सीएम धामी ने प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दी बधाई एवं शुभकामनाएं

देहरादून (सू0 वि0)। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.