Breaking News

सांसद राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ को दी कई ऐतिहासिक सौगातें

रायपुर (जनसम्पर्क विभाग)। लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने आज राजधानी रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़ को कई ऐतिहासिक सौगातें दी। सांसद राहुल गांधी ने राज्य शासन की महत्वाकांक्षी ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ और ‘राजीव युवा मितान क्लब योजना’ का शुभारंभ किया। सांसद राहुल गांधी, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित अन्य गणमान्य अतिथियों और हजारों की संख्या में लोगों की मौजूदगी में भूमिहीन श्रमिक रामकुमार निषाद दुर्ग, खुजी मौर्य बस्तर, सोना नेताम बलौदाबाजार-भाटापारा, श्री मसियस तिर्की बलरामपुर-रामानुजगंज ने महात्मा गांधी की स्मृतियों को संजोने के लिए नवा रायपुर में ‘सेवाग्राम’ और देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों की याद में ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखी।
सांसद राहुल गांधी ने इस अवसर पर वर्तमान समय में देश के समक्ष विद्यमान चुनौतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि यह देश एक गुलदस्ता जैसा है। देश में अलग-अलग विचारधाराएं हैं। छत्तीसगढ़ की जो भाषा, संस्कृति और जीवनशैली है, वह दूसरे प्रदेशों की नहीं हो सकती है। छत्तीसगढ़ के लोगों को कैसे जीवन जीना चाहिए, आदिवासियों का जंगल और खेत से क्या रिश्ता होना चाहिए, यह अन्य क्षेत्रों के लोग नहीं बता सकते। इसी तरह अन्य राज्यों की भी संस्कृति, भाषा, इतिहास एवं जीवनशैली है। हिन्दुस्तान विभिन्न विचारधाराओं, संस्कृति, भाषा एवं जीवनशैली के लोगों का ऐसा गुलदस्ता है, जहां प्यार है, भाई-चारे की भावना है। यही हमारा देश है, इसी को हिन्दुस्तान कहते हैं। उन्होंने कहा कि देश भक्ति का मतलब देश को मजबूत करना और गरीबों की मदद करना है।
सांसद राहुल गांधी ने आगे कहा कि हमने छत्तीसगढ़ की जनता से जो वायदा किया था, वह पूरा करके दिखाया है। किसानों के साथ हमारे प्यारे मजदूर भाई भी काम करते हैं। हमने कहा था कि हमें छत्तीसगढ़ के गरीब मजदूर भाईयों की मदद करनी होगी। आज राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के माध्यम से यह काम भी हम पूरा करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह पहला कदम है, इस योजना के माध्यम से हम आपका पैसा आपको ही वापस दे रहे हैं। सांसद श्री राहुल गांधी ने कहा कि किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जो इनपुट सब्सिडी की राशि छत्तीसगढ़ सरकार ने दी है। इससे हमारे किसान-भाईयों ने फसल उत्पादकता में बढ़ोत्तरी की है। छत्तीसगढ़ के हर किसान भाई को उसकी मेहनत का मान दिया है।
सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आज देश ने जो तरक्की की है। यह किसी दल यह पार्टी की देन नहीं है, बल्कि देश के किसानों, मजदूरों, कारीगरों, छोटे उद्यमियों और व्यवसायियों की मेहनत का परिणाम है। करोड़ों लोगों ने अपना खून-पसीना देकर देश को बनाया है। आज इन्हीं मेहनतकश लोगों को परे किया जा रहा है। लोग रोजी-रोजगार के लिए भटके, जीवन-यापन के लिए परेशान हो, हम ऐसा नहीं होने देंगे। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य में किसानों और मेहनतकश लोगों के हित में संचालित योजनाओं की सराहना की और कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना से 3 लाख 55 हजार मजदूर भाई-बहनों को सीधा फायदा होगा। उन्हें राहत मिलेगी। उनके कंधों का बोझ हल्का होगा।
सांसद राहुल गांधी से मंच पर पहुंचते ही कार्यक्रम स्थल पर हजारों लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उनका जोरदार स्वागत किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत ने राजकीय गमछा पहनाकर सांसद श्री राहुल गांधी का स्वागत अभिनंदन किया। सांसद श्री राहुल गांधी ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार की तीन साल की उपलब्धियों पर प्रकाशित कॉफी-टेबल बुक ‘‘जो कहा-सो किया’’ का विमोचन भी किया। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के हितग्राहियों एवं राजीव युवा मितान क्लब पदाधिकारियों को अनुदान राशि का चेक भेंट कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। श्री राहुल गांधी ने इस मौके पर उक्त दोनों योजनाओं की राशि हितग्राहियों के खाते में ऑनलाईन अंतरित की।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर अपने उद्बोधन में कहा कि आज का दिन छत्तीसगढ़ के लिए बहुत बड़ा दिन है। छत्तीसगढ़ राज्य को, कल्याणकारी राज्य बनाने की दिशा में एक कदम हमने और आगे बढ़ा लिया है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी जी ने एक वर्ष पूर्व भूमिहीन मजदूरों की स्थिति को लेकर जो चिंता जताई गई थी, वह आज दूर हो गई है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ कर उन्होंने राज्य के साढ़े तीन लाख से अधिक भूमिहीन परिवारों के बैंक खाते में राशि अंतरित की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमिहीन मजदूरों को मदद पहुंचाने का यह देश में पहला उदाहरण है। योजना के माध्यम से खेत में काम करने वाले भूमिहीन मजदूरों, चरवाहों, नाई, धोबी, पुजारी, पुरोहित एवं पौनी-पसारी का काम करने वाले परिवारों को हर साल छह हजार रूपए राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सांसद श्री राहुल गांधी हमेशा कहते हैं कि आज जनता की जेब में पैसा जाना चाहिए। हर वर्ग के लोगों को यह लगना चाहिए कि छत्तीसगढ़ की सरकार उनकी अपनी सरकार है। मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि बीते तीन वर्षों में हमने छत्तीसगढ़ के किसानों मजदूरों, संग्राहकों सहित अन्य वर्ग के लोगों की जेब में 91 हजार करोड़ रूपए पहुंचाया है।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर किसानों की कर्ज माफी, सिंचाई कर की माफी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, धान खरीदी, गोधन न्याय योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके जरिए छत्तीसगढ़ के लोगों की जेब में लगातार पैसा जा रहा है। यही वजह है कि कोरोना संक्रमण काल में जब पूरे देश में मंदी रही छत्तीसगढ़ इससे अछूता रहा। मुख्यमंत्री ने गोधन न्याय योजना की सफलता का विस्तार से उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में देश का 74 प्रतिशत लघु वनोपज संग्रहित होता है। इसका वैल्यू एडिशन कर हम संग्राहकों की आमदनी को बढ़ाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ चाय और कॉफी के उत्पादन को बढ़ावा देने तथा लोगों को रोजी-रोजगार से जोड़ने के प्रयासों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि दंतेवाड़ा की महिलाओं द्वारा तैयार किए जा रहे डेनेक्स ब्रांड के गॉरमेंट आज हिन्दुस्तान के कोने-कोने में बिक रहे हैं। बस्तर के तिखूर का शेक ताईवान जा रहा है। उन्होंने कहा कि बीते तीन सालों में राज्य में लाखों लोगों को शासकीय नौकरी और रोजगार से जोड़ने का काम किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नवा रायपुर में बनने वाला ’सेवाग्राम’ गांधी जी और गांधीवाद को समझने, महसूस करने, सीखने और याद रखने के लिये आधुनिक भारत के एक तीर्थ के रूप में विकसित किया जायेगा। जैसे वर्धा का सेवाग्राम आश्रम गांधी जी के विचार, चिंतन, दर्शन और गांधीवाद के केंद्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर रहा है, वैसा ही नवा रायपुर सेवाग्राम एक उत्कृष्ट गांधीवादी केंद्र बनेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में नई दिल्ली इंडिया गेट की तर्ज पर ’छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की स्थापना का निर्णय लिया गया है। छत्तीसगढ़ के जिन सपूतों ने वर्दीधारी सेवाओं में जाकर देश के लिये प्राण न्यौछावर किये, साथ ही छत्तीसगढ़ में देश भर के जिन वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी, उनकी शहादत का सम्मान हम ’छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ के माध्यम से करेंगे, जिसे हम माना रायपुर के चौथी वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के परिसर में बनाने जा रहे हैं। हम सभी के लिये बहुत ही गर्व की बात है कि नई दिल्ली के अमर जवान ज्योति को श्रीमती इंदिरा गांधी जी ने प्रज्ज्वलित किया था और छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति का भूमिपूजन आज श्री राहुल गांधी जी ने किया है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, नवा रायपुर में स्थापित होने वाले सेवाग्राम और छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की स्थापना देश को एक नई प्रेरणा देगी।
कार्यक्रम के प्रारंभ में राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने स्वागत उद्बोधन दिया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, मंत्री सर्वश्री टी.एस. सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, रविन्द्र चौबे, डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, मोहम्मद अकबर, डॉ. शिवकुमार डहरिया, कवासी लखमा, श्रीमती अनिला भेड़िया, गुरू रूद्रकुमार, उमेश पटेल, अमरजीत भगत, राज्य सभा सांसद श्रीमती फूलो देवी नेताम, विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी, विधायक श्री मोहन मरकाम सहित अन्य जनप्रतिनिधि मंचस्थ थे।

Check Also

छग विस चुनाव 2023 : निगरानी दलों ने अब तक 6 करोड़ 57 लाख रूपए की नकद और वस्तुएं की जब्त

-प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा रखी जा रही है कड़ी नजर  रायपुर । छत्तीसगढ़ विधानसभा आम निर्वाचन-2023 …

3 comments

  1. Wow, amazing weblog layout! How long have you ever been blogging for?
    you made running a blog glance easy. The overall look of your site is great, as neatly as the content material!
    You can see similar here ecommerce

  2. Hey there! I know this is kind of off topic but I was wondering which blog platform are you using for this website?

    I’m getting sick and tired of WordPress because
    I’ve had problems with hackers and I’m looking at
    options for another platform. I would be fantastic if
    you could point me in the direction of a good platform.
    I saw similar here: Dobry sklep

  3. Howdy! Do you know if they make any plugins to assist
    with Search Engine Optimization? I’m trying to get my
    blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good
    results. If you know of any please share. Cheers!
    You can read similar blog here: E-commerce

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *