Breaking News
12321

जनपद में बडे धूमधाम से मनाया ‘कारगिल विजय दिवस’’

12321

उत्तराखंड चमोली से केशर सिंह नेगी की रिपोर्ट
शौर्य एवं पराक्रम का उत्सव ‘‘कारगिल विजय दिवस’’ जनपद में बडे हार्षोउल्लास एवं धूमधाम से मनाया गया। जिला पंचायत परिसर में मुख्य अतिथि प्रभारी जिलाधिकारी हंसादत्त पांडे सहित जिला स्तरीय अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों ने कारगिल अमर शहीदों के चित्रों पर माल्यपर्ण करते हुए श्रृद्धासुमन अर्पित किये। जैक रेफाइल्स के जवानों ने अमर शहीदों के बलिदान को याद करते हुए सलामी दी। इस दौरान दो मिनट का मौन रखकर कारगिल शहीदों को श्रद्वाजंलि दी गई। शौर्य दिवस पर जिले में ब्लाक स्तरों पर भी विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्कूली छात्र-छात्राओं ने प्रभात फेरी निकाल कर अमर शहीदों के बलिदान को याद किया।

4545

कारगिल दिवस समरोह पर मुख्य कार्यक्रम जिला पंचायत सभागार में आयोजित किया गया। समारोह में अमर शहीद राइफल मैन सतीश चन्द्र के पिता महेशानन्द, सिपाही हिम्मत सिंह के पिता बलबन्त सिंह, नायक आनन्द सिंह की पत्नी देवश्वरी देवी तथा नायक कृपाल सिंह की पत्नी विमला देवी को अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। वही कार्यक्रम में उपस्थित कारगिल युद्व में भाग लेने वाले पूर्व सैनिक को भी सम्मानित किया गया। कारगिल युद्व में राज्य के 75 तथा चमोली जनपद के 11 जवानों ने देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया था।

 

मुख्य अतिथि प्रभारी जिलाधिकारी हंसादत्त पांडे ने देश के अमर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि हमें गर्व है कि हम अपने देश के अमर शहीदों की शहादत से खुली हवा में सांस ले रहे है। उन्होंने सभी को सैनिकों के अदम्य साहस एवं शौर्य गाथाओं से प्रेरणा लेने की बात कही। कहा कि पूर्व सैनिकों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निराकरण किया जाएगा तथा आने वाले समय में कारगिल शहीदों के गांवों में समस्या के निराकरण के लिए बहुउदेशीय शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कारगिल अमर शहीदों के गांवों में खेल मैदान निर्माण के लिए भी जल्द कार्यवाही शुरू की जायेगी।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ले0 कर्नल बी0एस0 रावत (अ0प्रा0) ने कारगिल शहीदों के सम्मान में डाॅक्यूमेन्ट्री फिल्म के जरिए उनकी वीरगाथा एवं जीवनी पर प्रकाश डाला। कहा कि कारगिल के दुर्गम क्षेत्र में पाकिस्तानी सेना के घुसपैठियों/सैनिकों को 26 जुलाई को भारतीय सैनिकों ने अपने अदम्य सहास का प्रर्दशन करते हुए मार भगाया। इस अभियान में चमोली जनपद के 11 सैनिकों ने अपना अमूल्य बलिदान दिया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक कुंवर सिंह नेगी, अधिवक्ता डीपी पुरोहित, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रेम बल्लभ भट्ट, कर्नल डीएस बत्र्वाल आदि गणमान्य नागरिकों ने भी कारगिल शहीदों को नमन करते हुए अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान स्थानीय विद्यालयों की छात्र-छात्राओं ने देश भक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी तथा छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केन्द्र के समन्वय योगेश धसमाना ने किया।

321

कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष सुरेन्द्र लाल, पूर्व विधायक कुंवर सिंह नेगी, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता सुरेन्द्र सिंह लिंगवाल, मुरारी लाल, दिनेश तिवारी, यदुवीर सिंह वत्र्वाल, फकीर सिंह वत्र्वाल, धूम सिंह नेगी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रेम बल्लभ भट्ट, अपर जिलाधिकारी मोहन सिंह बर्निया, एसडीएम बुशरा अंसारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, जिला स्तरीय अधिकारी एवं स्कूली छात्र-छात्राऐं मौजूद थी।

Check Also

मुख्य सचिव ने को सचिवालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की

देहरादून (सू0वि0)। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विजन के अनुरूप तथा निर्देशो के क्रम में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *