Breaking News
IMG 20200902 WA0007

भारतीय संस्कृति अर्पण, तर्पण और समर्पण की संस्कृति – स्वामी चिदानन्द सरस्वती

-भारतीय परम्परा के ऋषियों-मुनियों और पूर्वजों को नमन

-भारतीय संस्कृति अर्पण, तर्पण और समर्पण की संस्कृति

IMG 20200902 WA0007

देहरादून/ ऋषिकेश (दीपक राणा) । पितृपक्ष भारतीय परम्परा का महत्वपूर्ण हिस्सा है। दिवंगत पूर्वजों की आत्मा की शान्ति के लिये पवित्र स्थान या नदी के तट पर श्राद्ध किया जाता है। हिंदू धर्म में वैदिक परंपराओं के अनुसार कई रीति-रिवाज, व्रत-त्यौहार व परंपरायें हैं। हमारे शास्त्रों में गर्भधारण से लेकर मृत्योपरांत तक के संस्कारों का उल्लेख है और श्राद्ध कर्म उन्हीं में से एक है। प्रतिवर्ष भाद्रपद मास की पूर्णिमा से लेकर आश्विन मास की अमावस्या तक पूरा पखवाड़ा श्राद्ध कर्म करने का विधान है। इस पखवाडें में अपने-अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धा प्रकट करने हेतु पूजन कर्म किया जाता है।
परमार्थ निकेेतन के परमाध्यक्ष पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि उन्नत संस्कृति एवं सभ्यता के विकास के लिये नितांत आवश्यक है कि समाज के सांस्कारिक पक्ष को समुन्नत, सशक्त एवं सबल बनाये रखा जाये। समाज का विकसित स्वरूप जिसमें न केवल अतीत की परम्पराओें, संस्कारों, रीति-रिवाजों को समुचित स्थान दिया जाता है अपितु भावी पीढ़ी के सतत अस्तित्व व विकास के लिये नयी पीढ़ी को पारम्परिक मान्यताओं से जोड़ा जाना भी आवश्यक है ताकि परम्पराओं के साथ साथ पर्यावरण को भी संरक्षित किया जा सके।
पूज्य स्वामी जी ने कहा कि भारतीय परम्परा में ’’वसुधैव कुटुम्बकम् एवं सर्वे भवन्तु सुखिनः की भावना निहित है। हमारी संस्कृति ’अर्पण, तर्पण और समर्पण’ की संस्कृति है। इस ’अर्पण, तर्पण और समर्पण’ की त्रिवेणी में ऋषियों का बहुत बड़ा योगदान है। हमारे ऋषियों ने समाज की उन्नति के लिये स्वयं को समर्पित किया। जिनकी वजह से आज हम और हमारी संस्कृति जीवंत है। अब समय आ गया है, जब हम पितृ तर्पण करे तो साथ में पेड़ अर्पण भी करें। लोग खीर अर्पण करते है साथ ही अन्य वस्तुओं का दान करते हैं, हम अपने पितरों को खीर तो अर्पण करे लेकिन नीर को बचाने का भी संकल्प लें, ’पितृ तर्पण, पेड़ अर्पण का संकल्प लें’ तभी हम अपने पर्यावरण और भावी पीढ़ियों को स्वस्थ और सुरक्षित भविष्य दें सकते हैं। पृथ्वी से कम होता जल और ऑक्सीजन वर्तमान और भविष्य दोनों पीढ़ियों के लिये भयावह है। जब तक पर्यावरण सुरक्षित है तभी तक मानव का जीवन सम्भव है अतः पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखना नितांत आवश्यक है। पूज्य स्वामी जी ने कहा कि पितृपक्ष के श्रेष्ठ अवसर पर हम दोनों पीढ़ियों के लिये कुछ ऐसा करें जो पितरों और भावी पीढ़ियों दोनों के लिये श्रेयकर हो।
पूज्य स्वामी जी ने कहा कि पितरों की याद में पौधा रोपण या पौधा दान अर्थात किसी के लिये आश्रय का दान, किसी के लिये प्राणवायु ऑक्सीजन का दान और किसी के लिये माँ के आंचल की तरह छाया का दान होगा, इससे पितरों को शान्ति व मोक्ष भी प्राप्त होगा, वह भी केवल पितृपक्ष में ही नहीं बल्कि प्रतिदिन। आईये इस पितृपक्ष पर ऐसा दान दें कि दुनिया याद रखे और याद रहे यह मंत्र ’पितृ तर्पण और पेड़ अर्पण’।

-पेड़ अर्पण-पितृ तर्पण – स्वामी चिदानन्द सरस्वती

-आईये चले खीर से नीर की ओर

Check Also

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ब्रिटिश उच्चायोग एवं इन्फोसिस स्प्रिंगबोर्ड के साथ एम.ओ.यू. हस्ताक्षरित किए गए

देहरादून (सू0वि0) ।  मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *