Breaking News

कोविड टीकाकरण अभियान के लिए चुनाव जैसी तैयारी

32456565454

– सरकार ने बनाया मेगाप्लान, 20 मंत्रालय और 23 विभागों को सौंपी अहम जिम्मेदारी
नई दिल्ली । देश बेसब्री से जिसका इंतजार कर रहा था वो इंतजार अब खत्म हो चुका है। देश को कोरोना वैक्सीन की खुशखबरी मिल गई है। डीसीजीआई ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार ने भी लोगों तक कोरोना की वैक्सीन को पहुंचाने के लिए कमर कस ली है। नक्सल प्रभावित इलाकों से लेकर टीकाकरण के केंद्रों पर सुरक्षा से लेकर भीड़ को संभालने तक का प्लान तैयार है। वैक्सीन के लिए कोल्ड चैन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 24 घंटे बिजली सप्लाई की सुविधा के साथ सरकार रोल आउट के लिए तैयार है। कोरोना महामारी के खिलाफ इस टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा करीब 20 मंत्रालय और 23 विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं।स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कई मंत्रालय और विभाग वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं। सभी कार्य नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन ऐडमिनिस्ट्रेशन के दिशा-निर्देश के अनुसार हो रहा है। टीकाकरण को लेकर जारी एसओपी में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोऑर्डिनेशन मैकेनिज्म को राष्ट्रीय, राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर पहले ही तय कर लिया गया है।
टीकाकरण का काम चुनाव प्रक्रिया के तहत हर बूथ लेवल पर किया जाएगा। इसके लिए देश के 719 जिलों में 57 हजार लोगों ने ट्रेनिंग में हिस्सा लिया। साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि अब तक वैक्सीन लगाने वाले 96 हजार लोगों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है।
टीकाकरण के इस अभियान में शहरी विकास, राजस्व विभाग, पीडब्ल्यूडी और पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग विभाग, टीकाकरण केंद्र के चुनाव में मदद कर रहे हैं।

Check Also

1

1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *