Breaking News
blankets

अब स्टेशनों पर मिलेंगे डिस्पोजेबल कंबल-चादर और तकिया

-रेलवे ने यात्रियों को ठंड से बचाने उठाया बड़ा कदम

blankets

नईदिल्ली । रेलवे ने ठंड के चलते यात्रियों की सुविधा के लिए कड़ा कदम उठाया। अब राजधानी के स्टेशनों पर जल्द ही यात्रियों को डिस्पोजेबल चादर, तकिया, कंबल मिलेंगे। वहीं, इससे कोरोना संक्रमण से बचाव में भी मिलेगी मदद मिलेगी। इसके लिए स्टेशनों पर डिस्पोजेबल लिनन कियोस्क भी लगाए जाएंगे।
इन कियोस्क पर मामूली कीमत चुकाकर लोग अपनी जरूरत के हिसाब से डिस्पोजेबल चादर, तकिया, कंबल ले सकेंगे। जानकारी के मुताबिक, इन कियोस्क पर एक चादर, एक मास्क और सैनिटाइजर का पाउच मात्र करीब 50 रुपये का मिलेगा। वहीं, अगर आप कंबल भी लेना चाहते हैं तो आपको एक कंबल, एक चादर, एक मास्क और सैनिटाइजर के पाउच के करीब 200 रुपये चुकाने होंगे। इसके अलावा तकिया के साथ, कंबल, चादर, मास्क व सैनिटाइजर का पाउच 250 रुपये में मिलेगा।
कियोस्क से लिए गए सभी सामान को एक बार इस्तेमाल कर फेंका जा सकता है, जिससे दूसरों को संक्रमण होने की संभावना कम होती है। वहीं, लोगों के सामान का वजन भी कम होगा। पिछले आठ माह से ट्रेन में चादर, तकिया आदि सामान नहीं दिया जा रहा है। कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया था।
सबसे पहले नई दिल्ली, आनंद विहार, पुरानी दिल्ली बड़े स्टेशनों जहां से अधिक संख्या में यात्रियों की आवाजाही है वहां पर डिस्पोजेबल लिनन कियोस्क लगाए जाने की योजना है। फिर बाकी अन्य स्टेशन जैसे हजरत निजामुद्दीन और सराय रोहिल्ला आदि स्टेशनों पर इन्हें लगाया जाएगा।
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, इससे स्वास्थ्य संबंधी सुविधा के साथ रेलवे बेहतर माहौल दे सकेगी। कोरोना महामारी के बीच सीमित संख्या में रेलगाडिय़ों का परिचालन हो रहा है। हाल ही में रेलवे ने बड़ी संख्या में त्यौहार विशेष ट्रेनें चलाई हैं। रेलवे यात्रियों को लगातार कम से कम सामान के साथ सफर करने की सलाह दे रहा है। अब चूंकि ठंड आ गई है। वहीं, कोरोना संक्रमित लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत के लिए डिस्पोजेबल चादर आदि बिछाने व ओढऩे का सामान उपलब्ध करवाने की योजना तैयार की है। वहीं, ट्रेन को बाहर व अंदर से नियमित सैनिटाइज किया जाता है।


Check Also

सीजफायर समझौते के बाद नहीं हुई घुसपैठ : सेना प्रमुख

– ड्रोन से निपटने को विकसित हो रहीं क्षमताएं नई दिल्ली । सेना प्रमुख जनरल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *