Breaking News
aloe vera in hindi 633x319

एलोवेरा और शहद से दूर करें पिगमेंटेशन की समस्या

aloe vera in hindi 633x319

एलोवेरा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। हर प्रकार की शारीरिक समस्या के लिए एलोवेरा का कोई न कोई लाभ अवश्य होता है जिसमें से त्वचा सम्बंधी समस्याओं के लिए सबसे ज्यादा है। कई लोगों को अपने चेहरे पर चकत्ते या धब्बे नजऱ आते हैं। पिग्मेंटेशन की समस्या लड़कियों को होने वाली आम समस्या है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम आपको एलोवेरा के कुछ सरल उपयोग के बारे में बता रहे हैं। पिग्मेंटेशन, डार्क स्पॉट, फ्रेकेल्स और असमान त्वचा, चेहरे की त्वचा पर होने वाली समस्याएं हैं। इनके लिए कई घरेलू उपायों को भी अपनाया जाता है। एलोवेरा के निम्न फायदे होते हैं और इन्हें इस प्रकार इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा के लिए एलोवेरा और शहद के फायदे: त्वचा पर होने वाली समस्या के लिए यह मिश्रण बेहद फायदेमंद होता है। अगर आपकी त्वचा पर ब्लीच की वजह से दिक्कत आ गई है तो आप इसका इस्तेमाल अवश्य करें। इससे आपकी त्वचा पैम्पर होगी और ठीक हो जाएगी। एंटी-फ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर एलोवेरा में त्वचा पर होने वाली एलर्जी को हटाने के गुण भी होते हैं। एलोवेरा त्वचा में समा जाता है और उसे सुंदरता प्रदान करता है। इसके अलावा, शुद्ध शहद त्वचा के लिए रामबाण समान होता है अगर त्वचा में कोई समस्या होती है। ये त्वचा को चमक प्रदान करता है और दानों को होने से रोकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इस मिश्रण के त्वचा पर उपरोक्त सभी फायदे होते हैं और आप इन्हें इस प्रकार से विधिपूर्वक इस्तेमाल कर सकते हैं:
1. एलोवेरा की पत्ती लें और उसमें से पूरे जेल को निकाल लें। आप इसका पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर डायरेक्ट ही लगा लें।
2. आप एलोवेरा जेल को निकालकर उसके पल्प में किसी साइट्रस फ्रूट को मिला लें और इसे मिश्रित कर लें। इसे आप लगा सकती हैं।
3. बिस्तर पर जाने से पहले, एलोवेरा का एक टुकड़ा लें और जेल को पूरे प्रभावित हिस्से पर रगड़ें। इसे रात पर लगा रहने दें और सुबह उइकर अपने चेहरे को धो लें। आपको दो हफ्तों में उचित परिणाम मिलेंगे।
4. 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को 10 मिनट यूँ ही रखा रहने दें। अब इसे प्रभावित हिस्सों पर चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा दो सप्ताह तक लगातार करें। इससे आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा।
5. एलोवेरा में खीरे का पल्प या जूस मिला लें और इसे रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें। ऐसा आप रोजाना कर सकती हैं। इससे चेहरा ठीक हो जाएगा।
6. शहद लें और इसे यूं ही चेहरे पर लगा लें। इसे सूख जाने तक यूं ही रहने दें बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

Check Also

सीएम धामी ने प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दी बधाई एवं शुभकामनाएं

देहरादून (सू0 वि0)। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.