Breaking News

TUSCO लिमिटेड द्वारा अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम के साथ अड्वाइज़री समझौता हस्ताक्षरित

ऋषिकेश: टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और उत्तर प्रदेश नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (UPNEDA) की संयुक्त उपक्रम कंपनी, TUSCO लिमिटेड द्वारा 21 फरवरी, 2022 को अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (International Finance Corporation-IFC) के साथ एक अड्वाइज़री समझौते पर हस्ताक्षर किए गए । अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) वर्ल्ड बैंक ग्रुप का एक सदस्य होने के तौर पर उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में 600 मेगावाट सौर ऊर्जा पार्कों के विकास में TUSCO लिमिटेड का सहयोग सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के आधार पर करेगा। इस समझौते पर टीएचडीसीआईएल की ओर से श्री राजीव विश्नोई, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक तथा अध्यक्ष TUSCO लिमिटेड और आईएफसी इंडिया की ओर से कंट्री मैनेजर सुश्री वेंडी जो वर्नर ने हस्ताक्षर किए। इस अड्वाइज़री समझौते पर श्री जे. बेहेरा, निदेशक(वित्त), श्री भवानी सिंह खंगारोत, निदेशक (UPNEDA) व श्री शैलेन्द्र सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी TUSCO लिमिटेड की गरिमामयी उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए ।
उल्लेखनीय है कि यह सोलर पार्क भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की अल्ट्रा मेगा रिन्यूएबल एनर्जी पावर पार्क (UMREPP) योजना के तहत स्थापित किए जाएंगे। इन सौर पार्कों के विकास से भारत सरकार के स्वच्छ ऊर्जा अभियान में 2030 तक 450 गीगावाट अक्षय ऊर्जा प्राप्त करने के लक्ष्य में सहायता मिलेगी।
टीएचडीसीआईएल भारत की अग्रणी विद्युत उत्पादन कंपनियों में से एक है । टिहरी बांध एवं एचपीपी (1000 मेगावाट), कोटेश्वर एचईपी(400 मेगावाट), गुजरात के पाटन में 50 मेगावाट एवं द्वारका में 63 मेगावाट की पवन विद्युत परियोजनाओं, उत्तर प्रदेश के झांसी में 24 मेगावाट की ढुकवां लघु जल विद्युत परियोजना एवं कासरगॉड केरल में 50 मेगावाट की सौर परियोजना के साथ टीएचडीसीआईएल की कुल संस्थापित क्षमता 1587 मेगावाट हो गई है।

Check Also

सीएम धामी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर परमार्थ निकेतन में किया योग

देहरादून (सू0 वि0)। मंगलवार को 8वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published.