Breaking News
good sleeping in night

क्या आपको भी रातभर नींद नहीं आती? इन तरीकों को अपनाएं

good sleeping in night

रात भर जागने, नींद न आने या इनसॉम्निया की समस्या दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही है। कार्यस्थल पर तनाव, शारीरिक श्रम का अभाव, तकनीकी कार्यों में गहनता से जुड़े रहना इनसॉम्निया के मुख्य कारणों में शामिल है। ऐसे में अगर आप नींद न आने की समस्या से पीडि़त हैं तो स्मार्ट तरीके से इससे छुटकारा पाएं। ‘वेकफिट डॉट को’ के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंकित गर्ग और कार्यक्रम प्रशिक्षण स्टूडियो ‘द आउटफिट’ के संस्थापक देवरथ विजय ने इनसॉम्निया के पांच अचूक इलाज बताए हैं…
रात का खाना जल्दी खाएं
निद्रा विशेषज्ञ और मेडिकल अनुसंधानकर्ता अक्सर जोर देते हैं कि रात का खाना बिस्तर पर जाने से डेढ़ या 2 घंटे पहले कर लेना चाहिए वरना अपच हो सकता है जो अनिद्रा का मुख्य कारण है।
अपना बिस्तर बदलें
असुविधाजनक गद्दा आपकी नींद खराब कर सकता है, आपको रात भर उठने और करवट बदलने के लिए मजबूर कर सकता है। इससे मासपेशियों में तनाव, नस दबना, बदन दर्द और शारीरिक बनावट को दीर्घकालिक क्षति पहुंच सकती है। गद्दों की संरचनात्मक बनावट विकसित करने के लिए गद्दा निर्माताओं के साथ बहुत शोध किया जा चुका है।
सोने का स्थान
आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके सोने वाले स्थान (बिस्तर) पर काम से जुड़ीं वस्तुएं, मोबाइल या अन्य मनोरंजनकारी वस्तुएं न हों। किसी विशेष स्थान को ‘आराम क्षेत्र’ के रूप में सुनिश्चित कर उस स्थान पर ऐसी वस्तुएं रखें, जो आपको आरामदायक नींद देने में सहायक बनें। इसके लिए खुशबूदार मोमबत्तियां, ध्यान एकाग्र करने वाला संगीत, निरंतर होने वाली आवाजें जैसे बारिश की बूंदे आपके दिमाग को जरूरी शांति प्रदान करेंगी, जिससे आपको आरामदायक नींद मिल सकेगी।
प्रफेशनल की मदद लें
जब हम अपने कार्यस्थल पर पूरे समय व्यस्त रहते हैं, इसके बाद हम जब अकेले होते हैं तो चिंता और घबराहट के कारण हमें नींद नहीं आती है। जब अनिंद्रा और बेचैनी एक साथ हो, इनमें अंतर करना बहुत मुश्किल हो जाता है। जरूरी है कि हम अपनी चिंताओं, फिक्र और आशंकाओं के बारे में समय रहते किसी से बात करें जो इन सबसे लडऩे में हमारी मदद करे, जिससे ये इनसॉम्निया का रूप न ले लें।
शारीरिक परिश्रम
थके हुए शरीर को आराम की जरूरत होती है। प्रतिदिन कम से कम एक घंटा कठिन परिश्रम और कार्यस्थल पर टहलना या हाथों का हल्का परिश्रम जरूर करें।

Check Also

सीएम धामी ने प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दी बधाई एवं शुभकामनाएं

देहरादून (सू0 वि0)। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *