Breaking News
air force

भारत को मिले दुनिया का सबसे एडवांस टेक्नॉलॉजी वाले हेलिकॉप्टर्स

air force

नईदिल्ली । अमेरिकन एयरोस्पस कंपनी बोइंग ने रविवार को घोषणा की है कि भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक मिलिट्री हेलिकॉप्टर्स गुजरात स्थित मुंद्रा बंदरगाह पर पहुंच गये हैं. कंपनी की ओर से जारी किये गये एक बयान के अनुसार सीएच47एफ(आई) चिनूक को चंडीगढ़ ले जाया जायेगा, जहां यह औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल होगा.
बता दें कि अमेरिकी सेना भी इस हेलिकॉप्टर का उपयोग करती है. अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा बनाया जाने वाला यह एक एडवांस्ड मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर है. इसमें पूरी तरह से इंटीग्रेटेड, डिजिटल कॉकपिट मैनेजमेंट सिस्टम, कॉमन एविएशन आर्किटेक्चर कॉकपिट और एडवांस्ड कार्गो-हैंडलिंग क्षमताएं हैं. जो मिशन के दौरान इस हेलिकॉप्टर के प्रदर्शन और इसकी हैंडलिंग को बेहतर बनाते हैं.
भारत ने साल 2015 में कुल 15 चिनूक हेलिकॉप्टरों का ऑर्डर अमेरिकी कंपनी बोइंग को दिया था. जिसमें से चार भारत पहुंच चुके हैं.
भारत ने पिछले साल जुलाई महीने में चिनूक हेलीकॉप्टरों की पहली उड़ान को पूरा करके भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर बेड़े को आधुनिक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया था. जुलाई में बोइंग विमान के उपाध्यक्ष और जनरल मैनेजर ने कहा था, तटीय ऑपरेशन से लेकर काफी ऊंचाई वाले पर्वतीय मिशनों तक, ये विमान भारतीय सशस्त्र बलों के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

Check Also

सीएम धामी ने प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दी बधाई एवं शुभकामनाएं

देहरादून (सू0 वि0)। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.