Breaking News

ग्रामीण विकास को मजबूत आधार प्रदान कर रही है राज्य सरकार की नीतियां : शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

-मंत्री पटेल ने 76 लाख से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

रायपुर (जनसंपर्क विभाग)। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने आज रायगढ़ जिले के पुसौर क्षेत्र के कई गांवों को विकास एवं निर्माण कार्यों की सौगात दी है। मंत्री पटेल ने विभिन्न गांवों में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 76 लाख 55 हजार रुपए की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। जिसमें 49 लाख 10 हजार रुपए की लागत से निर्मित 6 कार्यों का लोकार्पण एवं 27 लाख 45 हजार रुपए की लागत से 3 कार्यों का शिलान्यास शामिल हैं। इस दौरान मंत्री श्री पटेल ने ग्रामवासियों की समस्याएं सुनी और संबंधित विभाग के अधिकारियों को मौके पर ही त्वरित निदान के निर्देश दिए।
उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल आज पुसौर विकासखण्ड के छोटेभंडार, बरपाली, कोतमरा एवं अमलीपाली गांव पहुंचे। इस दौरान मंत्री पटेल ने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन की नीतियां ग्रामीण विकास को मजबूत आधार प्रदान कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार द्वारा कृषि को प्रोत्साहन देने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से धान के साथ अन्य दूसरी फसलों की खेती के लिए आदान सहायता दी जा रही है। जिससे किसानों को उनकी उपज का बेहतर दाम मिल रहा है। वनांचलों में आय का प्रमुख स्रोत वनोपजों की संख्या बढ़ाते हुए इसके समर्थन मूल्य में भी वृद्धि की गई है। मंत्री पटेल ने कहा कि बिजली बिल हाफ योजना, हाट-बाजार क्लीनिक से गांवों तक स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच बढ़ाना, सुपोषण अभियान जैसे अनेक महत्वपूर्ण योजनाओं से राज्य विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार स्थानीय संसाधनों के माध्यम से गांवों में रोजगार उपलब्ध करा रही हैं।

मंत्री पटेल ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध हो सके इसके लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं। जिसे जिला मुख्यालय में खोलने के पश्चात अब विकासखण्ड मुख्यालयों में खोला गया है। इसका आगे भी विस्तार किया जाएगा। इसी प्रकार शासन राजीव गांधी भूमिहीन ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना के माध्यम से भूमिहीन श्रमिक परिवारों को 6 हजार रूपए की वार्षिक सहायता राशि इसी वित्तीय वर्ष से देने जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि गांवों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए घर-घर तक नल कनेक्शन विस्तार किया जा रहा है।

उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने 49 लाख 10 हजार रुपए की लागत के 6 कार्यों का लोकार्पण किया। जिसमें ग्राम छोटेभंडार में 14 लाख 48 हजार रुपये की लागत से सामुदायिक भवन निर्माण कार्य, 14 लाख 72 हजार रुपए की लागत से प्रा.शाला छोटेभंडार में अहाता निर्माण कार्य, ग्राम-बरपाली में 6 लाख 20 हजार रुपए की लागत से मुक्तिधाम सह प्रतिक्षालय निर्माण, ग्राम-कोतमरा में 3 लाख 50 हजार रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य, 6 लाख 20 हजार रुपए की लागत से मुक्तिधाम सह प्रतीक्षालय निर्माण एवं ग्राम-अमलीपाली में 4 लाख रुपए की लागत से पाईप लाईन कनेक्शन कार्य शामिल है। इसी तरह उन्होंने 27 लाख 45 हजार रुपए की लागत के 3 कार्यों का शिलान्यास किया। जिसमें ग्राम-छोटेभंडार में 6 लाख 45 हजार रुपए की लागत से आंगनबाड़ी निर्माण कार्य, ग्राम-बरपाली में 20 लाख रुपए की लागत से प्राथ.शाला में अतिरिक्त कक्ष निर्माण एवं ग्राम-अमलीपाली में एक लाख रुपए की लागत से पानी टंकी निर्माण कार्य शामिल है।
इस अवसर पर रायगढ़ जिला पंचायत सदस्य श्री आकाश मिश्रा, अध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर सुशील भोई, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर श्री गोपी चौधरी, सरपंच ग्राम पंचायत छोटेभंडार श्रीमती शतरूपा चौहान, सरपंच ग्राम पंचायत बरपाली शशी घनश्याम सिंह ठाकुर, सरपंच ग्राम पंचायत कोतमरा अमीन पटेल सहित जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

Check Also

युग कोई भी हो संत कबीरदास जी को भुलाया नहीं जा सकता: मुख्यमंत्री

-दामाखेड़ा के 10 किलोमीटर के दायरे में नही लगेगा कोई भी स्पंज आयरन उद्योग -पर्यटकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *