Breaking News
Petrol diesel price

भारत में अब तक के सबसे ऊंचे दाम पर पेट्रोल-डीजल

Petrol diesel price

नई दिल्ली । देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी लगातार जारी है। राजधानी दिल्ली में 16 पैसे की उछाल के साथ पेट्रोल 79.31 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है, जबकि डीजल भी 19 पैसे की महंगाई के साथ 71.34 रुपये में बिक रहा है। देश में सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में 86.72 रुपये में मिल रहा है, जबकि डीजल भी 75.74 रुपये में मिल रहा है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इस तेजी के कई ग्लोबल कारण भी हैं। ओपेक देशों की ओर से उत्पादन में कमी करने, ईरान के तेल आयात पर अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते इंटरनैशनल मार्केट में तेजी है और बीते कई दिनों से क्रूड ऑइल की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल के करीब बनी हुई है। भले ही क्रूड ऑइल में भी थोड़ा तेजी है, लेकिन भारत में अमेरिका और चीन जैसे देशों के मुकाबले पेट्रोल और डीजल की अधिक महंगाई है।
अमेरिका में 53 रुपये में बिक रहा पेट्रोल -संयुक्त राज्य अमेरिका में पेट्रोल 0.64 डॉलर प्रति लीटर यानी 53.88 रुपये में मिल रहा है। हालांकि भारत के उलट अमेरिका में पेट्रोल के मुकाबले डीजल की कीमत अधिक है और यह यहां 0.83 डॉलर यानी 58.9 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। अमेरिका दुनिया के टॉप तेल उत्पादक देशों में से एक है। अमेरिका में तेल की कीमतें यूके, नीदरलैंड, एम्सटर्डम, नॉर्वे और स्वीडन जैसे यूरोपीय देशों से भी कम हैं। अमेरिका प्रति दिन करीब 14.86 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करता है। यह दुनिया के कुल तेल उत्पादन का लगभग 15 फीसदी है।
जानें, पाकिस्तान में क्या है दाम-पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 65.2 रुपये प्रति लीटर यानी करीब 112.8 पाकिस्तानी रुपये है। डीजल की कीमत 61.56 रुपये यानी (106.57 पाकिस्तानी रुपये) है। हालांकि पाक के नए बने पीएम इमरान खान ने महंगाई पर लगाम कसने के लिए पेट्रोल, डीजल और केरोसिन की कीमतों में कटौती करने की बात कही है।
चीन में भारत से सस्ता है पेट्रोल-चीन में देश भर में पेट्रोल की कीमत औसतन 78.95 रुपये यानी करीब 7.57 युआन है। डीजल की कीमत भी भारत से बहुत कम नहीं है और यह 70.49 रुपये प्रति लीटर यानी 6.76 युआन में बिक रहा है। गौरतलब है कि चीन दुनिया का सबसे बड़ा तेल आयातक देश है।
युनाइटेड किंगडम -अन्य यूरोपीय देशों की तरह ही ब्रिटेन में भी कमर्शल फ्यूल पर भारी-भरकम टैक्स लगता है। यहां पेट्रोल 119.9 रुपये प्रति लीटर यानी 5.91 पाउंड प्रति गैलन और डीजल 121.8 रुपये प्रति लीटर यानी 6.03 पाउंड प्रति गैलन में मिल रहा है।

Check Also

सीएम धामी ने प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दी बधाई एवं शुभकामनाएं

देहरादून (सू0 वि0)। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.