Breaking News
inter national

अमेरिका सीमा पर परिवार से अलग किए गए 545 बच्चों के माता-पिता का पता नहीं

inter national

सैन डिएगो (अमेरिका) । अदालत द्वारा नियुक्त वकीलों ने मंगलवार को बताया कि ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर 545 बच्चों को उनके परिवार से अलग कर दिया था और वे उनके माता-पिता का पता नहीं लगा पाए हैं। अवैध रूप से सीमा पार करने की वजह से इन बच्चों को एक जुलाई 2017 से 26 जून 2018 के बीच परिवार से अलग किया गया था। सैन डिएगो के एक संघीय न्यायाधीश ने आदेश दिया था कि सरकार की हिरासत में मौजूद बच्चों को उनके परिवार से मिलाया जाए।
वकीलों ने बताया कि इस अवधि में अलग किए गए बच्चों के माता-पिता का पता लगाने में मुश्किल आ रही है क्योंकि सरकार के पास उचित निगरानी प्रणाली नहीं थी। स्वयंसेवक इन बच्चों के माता-पिता का पता लगाने के लिए ग्वाटेमाला और होंडुरास में घर-घर जाकर पूछ रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि अमेरिकी जिला जज डाना सबारॉ ने मेक्सिको से अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश करने वाले वयस्कों के खिलाफ ‘शून्य सहनशीलताÓ की नीति के तहत आपराधिक अभियोजन पर जून 2018 में रोक लगा दी थी, लेकिन तब तक 2,700 से अधिक बच्चों को उनके परिवार से अलग किया जा चुका था।
प्रशासन के मुताबिक अदालत के आदेश के बाद जिन बच्चों को परिवार से मिलाया गया, प्रशासन ने बाद में पाया कि इनकी संख्या 1,556 है। उन्हें टेक्सास के अल पासो सीमा पर जुलाई से नवंबर 2017 के बीच अलग किया गया था और उस समय इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई थी।
बच्चों को परिवार से अलग करने की नीति को अदालत में चुनौती देने वाले ‘अमेरिकन सिविल लिबर्टी यूनियनÓ ने बताया कि कुल 1,030 बच्चों में 485 के माता-पिता का पता लगा लिया गया है लेकिन 545 बच्चों के माता-पिता की जानकारी नहीं मिल रही। उनके फोन नंबर अमेरिकी अधिकारियों के पास हैं। इस मामले पर न्यायाधीश बृहस्पतिवार को दोबारा सुनवाई करेंगे। 

Check Also

सीएम धामी ने प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दी बधाई एवं शुभकामनाएं

देहरादून (सू0 वि0)। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.