Breaking News

बेजुबानों की आवाज़ है मीडिया-स्वामी चिदानन्द सरस्वती

“राष्ट्रीय प्रेस दिवस”

-भारतीय मीडिया जगत को शुभकामनाएं

ऋषिकेश (दीपक राणा)। आज ‘राष्ट्रीय प्रेस दिवस’ के अवसर पर परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने भारतीय मीडिया जगत को शुभकामनायें देते हुये कहा कि प्रेस, भारतीय लोकतंत्र का चैथा स्तंभ है और समाज का सुरक्षा कवच भी है अतः प्रेस की आजादी नितांत आवश्यक है। सूचना क्रांति के इस युग में, मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। वह निष्पक्षता और विश्वसनीयता युक्त, वास्तविक तथ्यों से समाज को अवगत कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मीडिया हमारे समाज के बेजुबान लोगों की सशक्त आवाज़ बनाकर उन्हें सुरक्षा प्रदान करवा रहा है, वास्तव में यह अद्भुत सेवा है।
सूचना क्रान्ति के इस युग में अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति की आवाज़ को समाज और सरकार तक पहुंचाने और मौलिक अधिकारों को दिलवाने में भी मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है।
पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि मीडिया की शक्ति असीम है मीडिया के माध्यम से समाज में विलक्षण परिवर्तन किया जा सकता है इसलिये उस शक्ति का सकारात्मक उपयोग करना अत्यंत आवश्यक है। पर्यावरण को सुरक्षित रखने, इंसानियत को बचाने तथा मानवता के अस्तित्व को सुरक्षित रखने में भी मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।
पूज्य स्वामी जी ने देश के युवाओं का आह्वान करते हुये कहा कि समाज से कुरितियों को समाप्त करने, पर्यावरण तथा जल को स्वच्छ और सुरक्षित करने में जिन्दादिल जागरूक पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। आईये अपने राष्ट्र को उत्कृष्ट बनाने में योगदान प्रदान करें और पर्यावरण संरक्षण के लिये मिलकर कार्य करें।

Check Also

TUSCO लिमिटेड द्वारा अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम के साथ अड्वाइज़री समझौता हस्ताक्षरित

ऋषिकेश: टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और उत्तर प्रदेश नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (UPNEDA) की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *