Breaking News

प्रधानमंत्री आज त्रिपुरा और मणिपुर का करेंगे दौरा, कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज त्रिपुरा और मणिपुर का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री जहां चुनाव से पहले मणिपुर को ४ हजार ८०० करोड़ की २२ परियोजनाओं का गिफ्ट देंगे वहीं वे त्रिपुरा में एयरपोर्ट की नयी टर्मिनल की इमारत का भी उद्घाटन करेंगे इसके साथ ही दो अहम विकास योजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

मणिपुर में पीएम मोदी मोदी १,८५० करोड़ रुपये की १३ परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और २,९५० करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं की नींव रखेंगे। ये परियोजनाएं सड़क बुनियादी ढांचा, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवासीय, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और कला एवं संस्कृति समेत विविध क्षेत्रों से संबंधित हैं। कनेक्टिविटी में सुधार लाने के लिए देशभर में चल रही परियोजनाओं की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी १,७०० करोड़ रुपये अधिक की लागत से बनने वाले पांच राष्ट्रीय राजमार्गों की परियोजना की नींव रखेंगे।

एक अन्य अहम परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग-३७ पर बराक नदी पर ७५ करोड़ रुपये की लागत से बना इस्पात का एक पुल है जिससे इंफाल से सिलचर तक संपर्क बढ़ेगा और पीएम मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मणिपुर के लोगों को करीब १,१०० करोड़ रुपये की लागत से बने २,३८७ मोबाइल टावर भी समर्पित करेंगे जिससे मोबाइल संपर्क में सुधार होगा।

इसके साथ ही राज्य में पेयजल आपूर्ति की परियोजनाओं का उद्घाटन भी पीएम मोदी करेंगे। इनमें थोबल बहुउद्देशीय परियोजना की २८० करोड़ रुपये की जल संचरण प्रणाली शामिल है। एक अन्य परियोजना से तामेंगलोंग जिले के १० इलाकों के निवासियों को स्वच्छ पेयजल मिलेगा और इसकी लागत ६५ करोड़ रुपये है। मोदी ५१ करोड़ रुपये की लागत से च्च्सेनापति जिला मुख्यालय जल आपूर्ति योजनाज्ज् का उद्घाटन भी करेंगे।

Check Also

उत्तराखंड: सीएम ने स्कूल के बच्चों के साथ सुनी पीएम की मन की बात

देहरादून (सू0 वि0)।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान, देहरादून के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *