Breaking News
COVID191 777

सिर्फ 30 सेकंड में कोरोना वायरस को कर देगा खत्म

-आ गया प्लाज्मा जेट स्प्रे

COVID191 777

लॉस एंजेलिस । कोरोना वायरस की महामारी को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। वैज्ञानिकों के नए शोध के मुताबिक अब कोरोना को कुछ ही सेकंडों में खत्म किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने एक थ्री-डी प्रिंटर से प्रेशर प्लाज्मा जेट का स्प्रे बनाया है, जिससे सिर्फ 30 सेकंड में कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है।
यह सोध अमेरिका के लॉस एंजेलिस स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में किया गया, जिसका प्रयोग सफल रहा। इस प्लाज्मा जेट से धातु, चमड़े और प्लास्टिक की सतह पर मौजूद कोरोना वायरस को 30 सेकंड से भी कम समय में खत्म किया जा सकता है। इस शोध को कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में महत्वपूर्ण सफलता माना जा रहा है।
वैज्ञानिकों के मुताबिक जब इस स्प्रे को प्लास्टिक, धातु, कार्ड बोर्ड और लेदर (बास्केटबॉल, फुटबॉल और बेसबॉल) आदि की सतहों पर प्रयोग किया गया तो पाया कि इनकी सतहों पर मौजूद कोरोना वायरस को तीन मिनट से भी कम समय में मार दिया, जिसमें से अधिकांश वायरस को मारने में 30 सेकंड से भी कम का समय लिया। वहीं, इस स्प्रे का मुंह पर लगाने वाले मास्क पर प्रयोग किया गया तो पाया गया कि ये स्प्रे मास्क पर भी समान रूप से काम करता है।
फिजिक्स ऑफ फ्लूड्स नाम के जर्नल में प्रकाशित इस शोध के बारे में बताया गया है कि प्लाज्मा जेट चार बुनियादी अवस्थाओं में से एक है। स्थिर गैस को गर्म करके या इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड के संपर्क में लाकर इसे बनाया जा सकता है जून में इस शोध प्रयोग धातु, चमड़े और प्लास्टिक की सतहों पर मौजूद कोरोना वायरस जैसे विषाणुओं पर किया गया था।

Check Also

जर्जर स्कूल के मरम्मत का कार्य प्राथमिकता देते हुए करें : कलेक्टर

– विधानसभा के प्रश्नों के उत्तर प्राथमिकता के साथ समय-सीमा में भेजने के दिए निर्देश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *