Breaking News
s2

जिलाधिकारी ने दीप प्रज्जवलित कर कारगिल शहीद कृपाल सिंह के चित्र पर किया माल्यापर्ण

s2

उत्तराखंड चमोली से केशर सिंह नेगी की रिपोर्ट
गैरसैंण ब्लाक के राजकीय इण्टर काॅलेज पंज्याणा में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की अध्यक्षता में आयोजित बहुउदेशीय शिविर में 37 फरियादियों ने 60 से अधिक शिकायतें दर्ज की। जिसमें से अधिकांश शिकायतों का जिलाधिकारी ने मौके पर ही निस्तारण किया। वही विभिन्न विभागों के स्टाॅलों पर 530 से अधिक लाभार्थियों ने शिविर का लाभ उठाया। इस दौरान जिलाधिकारी ने 18 दिब्यांगजनों को प्रमाणपत्र भी वितरित किए। शिविर में क्षेत्रवासियों ने सड़क, शिक्षा, पेयजल, सिंचाई, विद्युत, मनेरगा, आधारकार्ड से जुडी शिकायतें दर्ज की। जिलाधिकारी ने दीप प्रज्जवलित कर कारगिल शहीद कृपाल सिंह के चित्र पर माल्यापर्ण भी किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में शिविरों के माध्यम से आम जनता की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर ही निस्तारण करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि लोगों को जिला मुख्यालय के चक्कर न लगाने पडे। उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी दूरस्थ क्षेत्रों में आयोजित इस प्रकार के शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार करने की बात कही, ताकि आम लोग इन शिविरों से लाभान्वित हो सके। क्षेत्रवासियों को जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पीएम किसान योजना के तहत 10 हैक्टियर से कम भूमि वाले सभी किसान इस योजना का लाभ ले सकते है। कहा कि जो किसान इस योजना का लाभ लेने से छूट गए है वो तहसील कार्यालय में अपना आवेदन कर सकते है। क्षेत्र में आधार कार्ड सेन्टर न होने की वजह से आधार कार्ड बनाने में हो रही अधिकांश समस्याओं को देखते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही गैरसैंण ब्लाक मुख्यालय में आधार कार्ड सेन्टर स्थापित किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को जनता की आम शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए प्राथमिकता पर शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश भी दिए। कहा कि जिला मुख्यालय स्तर पर भी शिकायतों की नियमित माॅनिटरिंग की जा रही है।

शिविर में पज्याणा, महरगांव, रामणा, मथकोट, घडियाल, फरकण्डे, ढांगा, आन्ध्रपा, डुग्री, कोठियाल, पंचाली, कटपतिया खाल आदि गांवों के ग्रामीणों ने अपने क्षेत्र की समस्याएं जिलाधिकारी की समक्ष रखी। शिविर में विश्व बैंक के गैरसैंण-पंज्याणा मोटर मार्ग पर घटिया डामरीकरण से मार्ग जगह जगह क्षतिग्रस्त होने व मार्ग में नाली न होने की शिकायत पर लोनिवि ने बताया कि मोटर मार्ग विश्व बैंक से लोनिवि को अभी हंस्तातरित किया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने सुरक्षा की दृष्टिगत लोनिवि को 10 दिनों के भीतर मार्ग में पैचवर्क कराने के निर्देश दिए। पीएमजीएवाई के धूनारघाट-बाटाधार मोटर मार्ग पर ढांगा गांव के निकट बनाए गए स्कवर से बरसात के पानी से कृषि भूमि को नुकसान होने की शिकायत पर पीएमजीएवाई के अधिशासी अभियंता को तत्काल जाॅच कर आवश्यक करने के निर्देश दिए। वही क्षेत्रवासियों ने दिवाधार से कडपतियां खाल तक 3 किमी मोटर मार्ग स्वीकृत करने की बात भी प्रमुखता से रखी। बताया कि इस सड़क के बनने से 12 से अधिक गांव के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। शिविर में कुंजापानी, अन्ध्रपा, गोल एवं ढांगा गांव निवासियों की पेयजल की समस्या पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान एवं पेयजल निगम को शीघ्र आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वही डुंग्री गांव में सिंचाई नहर बंद होने की समस्या पर ईई सिंचाई को तत्काल कार्यवाही करने को कहा। वन पंचायत गोल एवं कडखेत में सीमा विवाद की समस्या पर एसडीएम को जाॅच कराने के निर्देश दिए। ढंागा गांव में आवासीय भवन के ऊपर से गुजर रही विद्युत लाईन से बने खतरे एवं लाईन को शिफ्ट कराने की मांग पर एसडीओ विद्युत को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

शिविर में राइका पंज्याणा में एक भी विषय का प्रवक्ता न होने तथा विद्यालय के उच्चीकृत होने के बाद विद्यालय का भवन न बनने की समस्या पर जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को विद्यालय में प्रवक्ताओं की व्यवस्था करने तथा जूनियर हाईस्कूल विद्यालय भवन की मरम्मत हेतु प्रस्ताव देने को कहा। स्थानीय निवासियों ने क्षेत्र में आधार कार्ड बनाने के लिए कोई सेन्टर न होने की समस्या प्रमुखता से जिलाधिकारी के समक्ष रखी। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही गैरसैंण ब्लाक मुख्यालय में आधार कार्ड बनाने के लिए सेन्टर स्थापित किया जाएगा।

शिविर में आयुर्वेदिक एवं यूनानी द्वारा 65, होम्योपैथिक ने 67, एलोपैथिक द्वारा 129 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाई वितरित की गयी तथा कैम्प में दिब्यांगजनों का चिकित्सा परीक्षण के बाद 18 दिब्यांगजनों को प्रमाण पत्र निर्गत किए गए। पशुपालन द्वारा 14 पशुपालकों को पशु बीमारी की रोकथाम हेतु निःशुल्क दवा वितरित की गयी। कृषि विभाग ने 25 लोगों को कृषि यन्त्र व रसायन जबकि उद्यान विभाग द्वारा 10 लोगों को औद्यानिक औजार, सब्जी बीज, कीटनाशक दवाईयां वितरित की गयी। समाज कल्याण ने वृद्वावस्था, विधवा, दिब्यांग पेंशन एवं पारिवारिक लाभ के 55 लाभार्थियों का सत्यापन किया। वही सैनिक कल्याण विभाग द्वारा 04 पूर्व सैनिकों के पहचान पत्र, छात्रवृत्ति के 04, पार्ट-2 ओदश 03 एवं पूर्व सैनिकों के पेंशन से जुड़ी 08 समस्याओं को निराकरण किया गया। ग्राम्य विकास विभाग द्वारा 38 परिवार रजिस्टर की नकल तथा 48 आधार कार्ड बनाए गए। इस दौरान पूर्व राज्यमंत्री सुरेन्द्र सिंह बिष्ट के नेतृत्व में गैरसैंण राजधानी की मांग कर रहे आन्दोलनकारियों ने गैरसैंण स्थायी राजधानी की मांग और आन्दोलनकारियों पर दर्ज मुकदमे को वापस लेने के संबध में मुख्यमंत्री को जिलाधिकारी के माध्यम से ज्ञापन भी सौंपा। शिविर में आंनबाडी कार्यकत्री अंजना रावत ने अपनी माॅडल आंगनबाडी पंज्याणां के 3 से 6 साल तक के बच्चों को अपने खर्चे पर लिए गए ट्रैकसूट को जिलाधिकारी के हाथों से बच्चों में वितरित किए।

 

Check Also

मुख्य सचिव ने को सचिवालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की

देहरादून (सू0वि0)। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विजन के अनुरूप तथा निर्देशो के क्रम में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *