International – The National News http://thenationalnews.org Sun, 26 Sep 2021 03:30:41 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=6.4.3 संयुक्त राष्ट्र महासभाः पीएम मोदी ने बिना नाम लिए चीन और पाकिस्तान को जमकर लताड़ा http://thenationalnews.org/united-nations-general-assembly-pm-modi-lashed-out-at-china-and-pakistan-without-naming/ http://thenationalnews.org/united-nations-general-assembly-pm-modi-lashed-out-at-china-and-pakistan-without-naming/#comments Sun, 26 Sep 2021 03:30:18 +0000 https://nationalwartanews.com/?p=13150 अमेरिका । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र के मंच से बिना नाम लिए चीन और पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा। साथ ही कहा कि आज दुनिया कि सामने प्रतिगामी सोच और चरमपंथ का खतरा बढ़ता जा रहा है। इन परिस्थितियों में पूरे विश्व को विज्ञान आधारित तर्कसंगत और प्रगतिशील सोच को विकास …

The post संयुक्त राष्ट्र महासभाः पीएम मोदी ने बिना नाम लिए चीन और पाकिस्तान को जमकर लताड़ा appeared first on The National News.

]]>
अमेरिका । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र के मंच से बिना नाम लिए चीन और पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा। साथ ही कहा कि आज दुनिया कि सामने प्रतिगामी सोच और चरमपंथ का खतरा बढ़ता जा रहा है। इन परिस्थितियों में पूरे विश्व को विज्ञान आधारित तर्कसंगत और प्रगतिशील सोच को विकास का आधार बनाना ही होगा।
संचुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के संदर्भ में कहा कि राजनीतिक हथियार के तौर पर आतंकावाद का इस्तेमाल कर रहे प्रतिगामी सोच वाले देशों को समझना चाहिए कि यह उनके लिए भी उतना ही बड़ा खतरा है। उन्होंने कहा, ‘यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि अफगानिस्तान की भूमि का आतंकवाद के प्रसार और आतंकी गतिविधियां के लिए इसतेमाल न हो। हमें यह भी तय करने की जरूरत है कि अफगानिस्तान की नाजुक स्थिति का कोई देश लाभ न उठा पाए और उसे अपने निहित स्वार्थं के लिए इस्तेमाल न कर सके। ‘प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अफगानिस्तान की महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों को मदद की जरूरत हैं और हमें यह मदद उपलब्ध कराकर अपना कर्तव्य पूरा करना चाहिए।’

The post संयुक्त राष्ट्र महासभाः पीएम मोदी ने बिना नाम लिए चीन और पाकिस्तान को जमकर लताड़ा appeared first on The National News.

]]>
http://thenationalnews.org/united-nations-general-assembly-pm-modi-lashed-out-at-china-and-pakistan-without-naming/feed/ 24
पाकिस्तान ने हमारे देश के आंतरिक मामलों पर छवि खराब करने का किया प्रयास : भारत सेक्रेटरी स्नेहा दूबे http://thenationalnews.org/pakistan-tried-to-malign-our-countrys-image-on-internal-matters-india-secretary-sneha-dubey/ http://thenationalnews.org/pakistan-tried-to-malign-our-countrys-image-on-internal-matters-india-secretary-sneha-dubey/#comments Sat, 25 Sep 2021 03:12:38 +0000 https://nationalwartanews.com/?p=13125 न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। वैश्विक मंच पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा बोले गए झूठ को बेनकाब करते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत की फर्स्ट सेक्रेटरी स्नेहा दूबे ने कहा कि पाकिस्तान में आतंकवादियों को सत्ता का संरक्षण प्राप्त है। पूरी दुनिया को पाकिस्तान की नीतियों की वजह …

The post पाकिस्तान ने हमारे देश के आंतरिक मामलों पर छवि खराब करने का किया प्रयास : भारत सेक्रेटरी स्नेहा दूबे appeared first on The National News.

]]>
न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। वैश्विक मंच पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा बोले गए झूठ को बेनकाब करते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत की फर्स्ट सेक्रेटरी स्नेहा दूबे ने कहा कि पाकिस्तान में आतंकवादियों को सत्ता का संरक्षण प्राप्त है। पूरी दुनिया को पाकिस्तान की नीतियों की वजह से नुकसान उठाना पड़ा है क्योंकि पाकिस्तान लगतार आतंकवादियों का पोषण करता चला आ रहा है। पाकिस्तान खुद को ‘फायर फाइटर’ बताकर ‘आगजनी’ कर रहा है।
भारत ने कहा कि पाकिस्तान के नेता द्वारा इस मंच पर हमारे देश के आंतरिक मामलों पर झूठ बोलकर हमारे देश की छवि खराब करने के प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि अफसोस की बात है कि यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान के नेता ने मेरे देश के खिलाफ झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रदान किए गए प्लेटफार्म का दुरुपयोग किया है और दुनिया का ध्यान अपने देश की दुखद स्थिति से हटाने के लिए व्यर्थ की मांग की है, जहां आतंकवादी सरकार का संरक्षण प्राप्त करते हैं।

The post पाकिस्तान ने हमारे देश के आंतरिक मामलों पर छवि खराब करने का किया प्रयास : भारत सेक्रेटरी स्नेहा दूबे appeared first on The National News.

]]>
http://thenationalnews.org/pakistan-tried-to-malign-our-countrys-image-on-internal-matters-india-secretary-sneha-dubey/feed/ 14
अमेरिकी यात्रा पर पीएम मोदी : वाशिंगटन एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का ज़ोरदार स्वागत, हर हर मोदी के लगे नारे http://thenationalnews.org/pm-modi-on-us-visit-prime-ministers-warm-welcome-at-washington-airport-slogans-raised-by-har-har-modi/ http://thenationalnews.org/pm-modi-on-us-visit-prime-ministers-warm-welcome-at-washington-airport-slogans-raised-by-har-har-modi/#comments Thu, 23 Sep 2021 03:09:43 +0000 https://nationalwartanews.com/?p=13096 वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान एयर इंडिया वन भारतीय समय के मुताबिक सुबह करीब 3 बजे वाशिंगटन डीसी के एंड्र्यू एयरफोर्स बेस पर उतरा। वाशिंगटन एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का ज़ोरदार स्वागत किया गया। पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए हज़ारों भारतीय मूल के लोग एयरपोर्ट पर जमा थे। मोदी के वाशिंगटन …

The post अमेरिकी यात्रा पर पीएम मोदी : वाशिंगटन एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का ज़ोरदार स्वागत, हर हर मोदी के लगे नारे appeared first on The National News.

]]>
वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान एयर इंडिया वन भारतीय समय के मुताबिक सुबह करीब 3 बजे वाशिंगटन डीसी के एंड्र्यू एयरफोर्स बेस पर उतरा। वाशिंगटन एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का ज़ोरदार स्वागत किया गया। पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए हज़ारों भारतीय मूल के लोग एयरपोर्ट पर जमा थे। मोदी के वाशिंगटन डीसी पहुंचने से पहले ज्वाइंट बेस एंड्रयूज के बाहर लोग उनके स्वागत के लिए पहुंचे गए थे। पीएम मोदी ने भी किसी को निराश नहीं किया। विमान से उतरने के बाद पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़ते हुए समर्थकों के बीच में गये और सबसे हाथ मिलाया। जिस वक्त पीएम मोदी पहुंचे उस वक्त वाशिंगटन डीसी में काफी तेज बारिश हो रही थी। जैसे ही पीएम मोदी वहां पर पहुंचे थोड़ी देर के लिए बारिश भी थम गई। पीएम मोदी ने अपनी गाड़ियों का काफिला समर्थकों के पास रुकवाया और वहां मौजूद लोगों से मिलने लगे। पीएम को अपने करीब देखकर समर्थकों में भी जोश दोगुना हो गया और वो भारत माता की जय और हर हर मोदी के नारे लगाने लगे।

The post अमेरिकी यात्रा पर पीएम मोदी : वाशिंगटन एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का ज़ोरदार स्वागत, हर हर मोदी के लगे नारे appeared first on The National News.

]]>
http://thenationalnews.org/pm-modi-on-us-visit-prime-ministers-warm-welcome-at-washington-airport-slogans-raised-by-har-har-modi/feed/ 59
तालिबान ने किया सरकार बनाने का ऐलान, मुल्ला हसन अखुंद होंगे अफगानिस्तान के पीएम http://thenationalnews.org/taliban-announces-to-form-government-mullah-hassan-akhund-will-be-the-pm-of-afghanistan/ http://thenationalnews.org/taliban-announces-to-form-government-mullah-hassan-akhund-will-be-the-pm-of-afghanistan/#comments Wed, 08 Sep 2021 03:09:16 +0000 https://nationalwartanews.com/?p=12882 काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर 15 अगस्त को कब्जा करने के करीब तीन सप्ताह बाद मंगलवार को तालिबान ने अंतरिम सरकार बनाने का ऐलान किया। तालिबान ने मंगलवार को कार्यवाहक सरकार के मंत्रिमंडल की घोषणा करते हुए मुल्ला हसन अखुंद को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। मंत्रिमंडल में अमेरिका नीत गठबंधन और अफगान सरकार के …

The post तालिबान ने किया सरकार बनाने का ऐलान, मुल्ला हसन अखुंद होंगे अफगानिस्तान के पीएम appeared first on The National News.

]]>
काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर 15 अगस्त को कब्जा करने के करीब तीन सप्ताह बाद मंगलवार को तालिबान ने अंतरिम सरकार बनाने का ऐलान किया। तालिबान ने मंगलवार को कार्यवाहक सरकार के मंत्रिमंडल की घोषणा करते हुए मुल्ला हसन अखुंद को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। मंत्रिमंडल में अमेरिका नीत गठबंधन और अफगान सरकार के सहयोगियों के खिलाफ 20 साल तक चली जंग में दबदबा रखने वाली तालिबान की शीर्ष हस्तियों को शामिल किया गया है। तालिबान के पिछले शासन के अंतिम वर्षों में अखुंद ने अंतरिम प्रधानमंत्री के तौर पर काबुल में तालिबान की सरकार का नेतृत्व किया था। अमेरिका के साथ वार्ता का नेतृत्व करने वाले मुल्ला गनी बरादर को उप प्रधानमंत्री बनाया जाएगा। बरादर ने अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये थे, जिसके तहत अमेरिका पूरी तरह अफगानिस्तान से बाहर निकल गया था।

इस सरकार में गैर-तालिबानियों को जगह दिये जाने की कोई जानकारी नहीं मिली है जबकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय की सबसे बड़ी मांग है कि अफगानिस्तान में समावेशी सरकार का गठन होना चाहिये। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने मंत्रिमंडल की घोषणा करते हुए कहा कि यह नियुक्तियां अंतरिम सरकार के लिये की गई हैं। उन्होंने यह नहीं बताया कि मंत्रिमंडल में शामिल लोगों का कार्यकाल कितना लंबा होगा और कैबिनेट में बदलाव के क्या मानदंड होंगे। अब तक, तालिबान ने चुनाव कराने का कोई संकेत नहीं दिया है।

तालिबान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नई सरकार में मुल्ला याकूब नई सरकार में रक्षा मंत्री की भूमिका निभाएंगे और अमीर मुत्ताकी विदेश मंत्री बनेंगे। तालिबान की ओर से सिराजुद्दीन हक्कानी को गृहमंत्री बनाने का ऐलान किया गया है। इनके अलावा तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद उप सूचना मंत्री के रूप में काम करेंगे।

सरकार में किसको क्या मिले दायित्व?
मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद- प्रधानमंत्री
मुल्ला अब्दुल गनी बरादर- उप प्रधानमंत्री
मुल्ला अब्दुल सलाम हनफी- उप प्रधानमंत्री
मौलवी मोहम्मद याकूब मुजाहिद- रक्षा मंत्री
मुल्ला सिराजुद्दीन हक्कानी- आंतरिक मंत्री
अमीर खान मोत्ताकी- विदेश मंत्री
मुल्ला हिदायतुल्ला- वित्त मंत्री
शेख मौलवी नूरुल्ला मुनीर- शिक्षा मंत्री
मुल्ला खैरुल्ला खैरख्वा- सूचना और संस्कृति मंत्रालय
कारी दीन मोहम्मद हनीफ- अर्थव्यवस्था मंत्रालय
मौलवी नूर मोहम्मद साकिब- हज और अवकाफी
मौलवी अब्दुल हकीम शरिया- न्याय मंत्री
नूरुल्लाह नूरी- सीमा और जनजातीय मामलों के मंत्री
यूनुस अखुंदजादा- ग्रामीण विकास मंत्रालय
शेर मोहम्मद अब्बास स्टानिकजई- उप विदेश मंत्री

The post तालिबान ने किया सरकार बनाने का ऐलान, मुल्ला हसन अखुंद होंगे अफगानिस्तान के पीएम appeared first on The National News.

]]>
http://thenationalnews.org/taliban-announces-to-form-government-mullah-hassan-akhund-will-be-the-pm-of-afghanistan/feed/ 15
तालिबानी करता अपनी मनमानी, पंजशीर घाटी के लिए दवाओं की सप्लाई रोकी http://thenationalnews.org/talibani-does-his-arbitrariness-stopped-the-supply-of-medicines-for-panjshir-valley/ http://thenationalnews.org/talibani-does-his-arbitrariness-stopped-the-supply-of-medicines-for-panjshir-valley/#comments Fri, 03 Sep 2021 15:17:32 +0000 https://nationalwartanews.com/?p=12788 नई दिल्ली। पंजशीर घाटी पर कब्जे के लिए तालिबान ने अमानवीय कृत्य करना शुरू कर दिये हैं। अफगानिस्तान में अशरफ गनी सरकार में उप राष्ट्रपति रहे अमरुल्ला सालेह ने कहा है कि तालिबान ने पंजशीर के लोगों के लिए मोबाइल तथा बिजली सेवा रोक दी है और साथ में दवाओं तक की सप्लाई को भी …

The post तालिबानी करता अपनी मनमानी, पंजशीर घाटी के लिए दवाओं की सप्लाई रोकी appeared first on The National News.

]]>
नई दिल्ली। पंजशीर घाटी पर कब्जे के लिए तालिबान ने अमानवीय कृत्य करना शुरू कर दिये हैं। अफगानिस्तान में अशरफ गनी सरकार में उप राष्ट्रपति रहे अमरुल्ला सालेह ने कहा है कि तालिबान ने पंजशीर के लोगों के लिए मोबाइल तथा बिजली सेवा रोक दी है और साथ में दवाओं तक की सप्लाई को भी अनुमति नहीं दी जा रही है। अमरुल्ला सालेह ने कहा है कि तालिबान के लोग युद्ध अपराध कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकारों के प्रति उनके मन में कोई सम्मान नहीं है।
मुल्ला बरादर तालिबान का राजनीतिक प्रमुख है और उन 4 लोगों में से एक है, जिन्होंने 1994 में अफगानिस्तान में तालिबान का गठन किया था। काबुल पर तालिबान का कब्जा होने के साथ ही तालिबान शासन के प्रमुख के तौर पर मुल्ला बरादर का नाम सबसे आगे चल रहा था। 1996 में जब अफगानिस्तान को तालिबान ने अपने कंट्रोल में लिया था उस वक्त मुल्‍ला बरादर को देश का उप रक्षामंत्री भी बनाया गया था।

अमरुल्ला सालेह ने तालिबान के इस अपराध और आतंकी व्यव्हार के लिए वैश्विक नेताओं तथा संयुक्त राष्ट्र का ध्यान आकर्षित किया है। तालिबान की वापसी पर राष्ट्रपति अशरफ गनी के अफगानिस्तान छोड़ने पर अमरुल्ला सालेह ने खुद को वहां का कार्यकारी राष्ट्रपति घोषित किया हुआ है और फिलहाल वे पंजशीर घाटी में शरण लिए हुए हैं।

The post तालिबानी करता अपनी मनमानी, पंजशीर घाटी के लिए दवाओं की सप्लाई रोकी appeared first on The National News.

]]>
http://thenationalnews.org/talibani-does-his-arbitrariness-stopped-the-supply-of-medicines-for-panjshir-valley/feed/ 5
तालिबान बलों ने बंद किया काबुल हवाई अड्डा, आसपास की भी बढ़ाईं जांच चौकियां http://thenationalnews.org/taliban-forces-closed-kabul-airport-increased-check-posts-around/ http://thenationalnews.org/taliban-forces-closed-kabul-airport-increased-check-posts-around/#respond Sun, 29 Aug 2021 02:45:36 +0000 https://nationalwartanews.com/?p=12679 काबुल: तालिबान बलों ने शनिवार को काबुल के हवाई अड्डे को बंद कर दिया है। ज्यादातर अफगान नागरिक देश से बाहर निकलने की उम्मीद लगाये हुए हैं और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के अधिकतर देश अफगानिस्तान में दो दशकों के बाद अपने सैनिकों को निकालकर ले गये हैं। अमेरिका ने 15 अगस्त को तालिबान …

The post तालिबान बलों ने बंद किया काबुल हवाई अड्डा, आसपास की भी बढ़ाईं जांच चौकियां appeared first on The National News.

]]>
काबुल: तालिबान बलों ने शनिवार को काबुल के हवाई अड्डे को बंद कर दिया है। ज्यादातर अफगान नागरिक देश से बाहर निकलने की उम्मीद लगाये हुए हैं और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के अधिकतर देश अफगानिस्तान में दो दशकों के बाद अपने सैनिकों को निकालकर ले गये हैं। अमेरिका ने 15 अगस्त को तालिबान के काबुल पर कब्जा करने के बाद से 1,00,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित रूप से निकाला है और उसे उम्मीद है कि मंगलवार की समय सीमा तक वह अपने सभी लोगों को वहां से निकाल ले। ब्रिटेन भी अपने लोगों के बाहर निकालने के अंतिम पड़ाव में है।

अफगानिस्तान में ब्रिटेन के राजदूत लॉरी ब्रिस्टो ने काबुल हवाई अड्डे से एक वीडियो में कहा, ” अभियान के इस चरण को बंद करने का समय आ गया है।” उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हम उन लोगों को नहीं भूले हैं जो अभी भी देश छोड़ना चाहते हैं।’’उन्होंने कहा, ‘‘हम उनकी मदद करने के लिए हर संभव कोशिश करना जारी रखेंगे।” । प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि तालिबान बलों ने हवाई अड्डे के भीतर कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया है और वह शांतिपूर्वक नियंत्रण करने के लिए तैयार हैं क्योंकि अमेरिकी सेना बाहर निकल रही है।

तालिबान ने दो दिन पहले एक आत्मघाती हमले के बाद बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा होने से रोकने के लिए शनिवार को काबुल हवाई अड्डे के आसपास अतिरिक्त बलों को तैनात किया। अमेरिका को 31 अगस्त तक अपने सभी सैनिकों की वापसी के काम को पूरा करना है और इससे पहले यह हमला हुआ था। हाल में काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती धमाकों में अफगानिस्तान के 169 नागरिकों और 13 अमेरिकी सैनिकों की मौत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया था।

The post तालिबान बलों ने बंद किया काबुल हवाई अड्डा, आसपास की भी बढ़ाईं जांच चौकियां appeared first on The National News.

]]>
http://thenationalnews.org/taliban-forces-closed-kabul-airport-increased-check-posts-around/feed/ 0
राष्ट्रपति बाइडन को G-7 के नेता अफगानिस्तान से निकासी की समयसीमा बढ़ाने के लिए नहीं मना पाए http://thenationalnews.org/g-7-leaders-fail-to-persuade-president-biden-to-extend-evacuation-deadline-from-afghanistan/ http://thenationalnews.org/g-7-leaders-fail-to-persuade-president-biden-to-extend-evacuation-deadline-from-afghanistan/#respond Wed, 25 Aug 2021 02:54:40 +0000 https://nationalwartanews.com/?p=12590 वाशिंगटन । अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बीच मंगलवार को जी-7 के नेता अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा इस युद्धग्रस्त देश से लोगों की निकासी की तय समयसीमा को नहीं बढ़ाए जाने के रुख को बदलने में नाकाम रहे। वहीं, आंशिक तौर पर एकजुटता प्रदर्शित करते हुए जी-7 नेता भविष्य में तालिबान-नीत अफगानिस्तान सरकार …

The post राष्ट्रपति बाइडन को G-7 के नेता अफगानिस्तान से निकासी की समयसीमा बढ़ाने के लिए नहीं मना पाए appeared first on The National News.

]]>
वाशिंगटन । अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बीच मंगलवार को जी-7 के नेता अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा इस युद्धग्रस्त देश से लोगों की निकासी की तय समयसीमा को नहीं बढ़ाए जाने के रुख को बदलने में नाकाम रहे। वहीं, आंशिक तौर पर एकजुटता प्रदर्शित करते हुए जी-7 नेता भविष्य में तालिबान-नीत अफगानिस्तान सरकार के साथ वार्ता एवं मान्यता को शर्तों के साथ स्वीकार करने पर सहमत हुए।

हालांकि, हजारों अमेरिकियों, यूरोपीय व अन्य देशों के नागरिकों और सभी जोखिम वाले अफगानों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए बाइडन को काबुल हवाई अड्डे पर अमेरिकी अभियान का विस्तार करने के लिए राजी नहीं कर पाने को लेकर साफ तौर पर निराशा दिखाई दी। ‘जी-7’ समूह के नेताओं ने मंगलवार को डिजिटल तरीके से आपातकालीन बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में कहा कि अफगानिस्तान से विदेशियों और अफगान भागीदारों की सुरक्षित निकासी तत्काल प्राथमिकता बनी हुई है।
नेताओं ने जोर देकर कहा कि वे अफगान पक्षों का आंकलन उसके कर्मों से करेंगे, ना कि उसकी कथनी से। नेताओं ने कहा, ” हम पुन: इस बात की पुष्टि करते हैं कि तालिबान को आतंकवाद को रोकने के अलावा विशेष रूप से महिलाओं, लड़कियों और अल्पसंख्यकों के मानवाधिकारों के संबंध में की गई कार्रवाई को लेकर जवाबदेह ठहराया जाएगा।”

इस बीच, जर्मनी की चासंलर एंजेला मर्केल ने बर्लिन में कहा, ”मैं फिर से जोर देना चाहती हूं कि यहां निश्चित रूप से अमेरिका के पास नेतृत्व है। बिना अमेरिका के, हम एवं अन्य देश निकासी अभियान को जारी नहीं रख सकते।”

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रयास जारी रखने की प्रतिबद्धता जताते हुए स्वीकार किया कि वे निकासी अभियान की समयसीमा को बढ़ाने के संबंध में बाइडन को मनाने में नाकाम रहे।

उधर, फ्रांस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने 31 अगस्त की समयसीमा को विस्तार देने के लिए जोर डाला था। हालांकि, वह अमेरिकी के निर्णय को स्वीकार करेंगे क्योंकि यह अमेरिका के हाथ में है। जी-7 नेताओं की बैठक के तुरंत बाद व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने यह पुष्टि की कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी और सहयोगी अफगान नागरिकों की निकासी के लिये तय ३१ अगस्त की समयसीमा को नहीं बढ़ाने का फैसला किया है।

The post राष्ट्रपति बाइडन को G-7 के नेता अफगानिस्तान से निकासी की समयसीमा बढ़ाने के लिए नहीं मना पाए appeared first on The National News.

]]>
http://thenationalnews.org/g-7-leaders-fail-to-persuade-president-biden-to-extend-evacuation-deadline-from-afghanistan/feed/ 0
अफगानिस्तान मीडिया केंद्र के प्रमुख की तालिबान ने की हत्या http://thenationalnews.org/media/ http://thenationalnews.org/media/#respond Fri, 06 Aug 2021 15:39:31 +0000 https://nationalwartanews.com/?p=12148 काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान ने शुक्रवार को सरकारी मीडिया सूचना केंद्र (GMIC) के प्रमुख की गोली मारकर हत्या कर दी। यह हाल के दिनों में तालिबान द्वारा किसी सरकारी अधिकारी की हत्या करने का सबसे नया मामला है। यह घटना ऐसे समय हुई है जब कुछ ही दिन पहले देश के कार्यवाहक रक्षा मंत्री की हत्या …

The post अफगानिस्तान मीडिया केंद्र के प्रमुख की तालिबान ने की हत्या appeared first on The National News.

]]>
काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान ने शुक्रवार को सरकारी मीडिया सूचना केंद्र (GMIC) के प्रमुख की गोली मारकर हत्या कर दी। यह हाल के दिनों में तालिबान द्वारा किसी सरकारी अधिकारी की हत्या करने का सबसे नया मामला है। यह घटना ऐसे समय हुई है जब कुछ ही दिन पहले देश के कार्यवाहक रक्षा मंत्री की हत्या का प्रयास किया गया था। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने बताया कि संगठन के लड़ाकों ने दावा खान मेनापाल को मार डाला है जो स्थानीय और विदेशी मीडिया के लिए सरकार का प्रेस अभियान संचालित करते थे। जबीहुल्ला मुजाहिद ने बाद में जारी एक बयान में कहा कि मेनापाल कोमुजाहिदीन के एक विशेष हमले में मारा गयाजी और उसे उसके कृत्यों के लिए दंडित किया गया।मुजाहिदने इस बार में और अधिक जानकारी नहीं दी। बता दें कि तालिबान द्वारा सरकारी अधिकारियों की हत्या असामान्य नहीं है। नागरिकों के खिलाफ हाल में किए गए कई हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट द्वारा ली गई है, हालांकि सरकार अक्सर तालिबान को जिम्मेदार ठहराती है। तालिबान और अफगानिस्तान के सरकारी बलों के बीच युद्ध पिछले कुछ महीनों में तेज हो गया है क्योंकि अमेरिकी और नाटो सैनिकों ने युद्धग्रस्त देश से अपनी वापसी पूरी कर ली है। छोटे प्रशासनिक जिलों को अपने नियंत्रण में लेने के बाद तालिबान अब प्रांतीय राजधानियों को नियंत्रण में करने की कोशिश कर रहा है। गृह मंत्रालय के उपप्रवक्ता सैद हामिद रुशान ने कहा कि मेनापाल की हत्या साप्ताहिक जुमे की नमाज के वक्त हुई। यह स्पष्ट नहीं है कि गोलीबारी के समय मेनपाल कहां थे। मंगलवार देर रात, अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह खान को निशाना बनाकर तालिबान द्वारा काबुल के एक भारी सुरक्षा वाले इलाके में किए गए बम हमले कम से कम 8 लोग मारे गए और 20 अन्य घायल हो गए। इसमें मंत्री को कोई नुकसान नहीं हुआ।

The post अफगानिस्तान मीडिया केंद्र के प्रमुख की तालिबान ने की हत्या appeared first on The National News.

]]>
http://thenationalnews.org/media/feed/ 0
हैती के राष्ट्रपति की हत्या के बाद पुलिस ने 4 संदिग्धों को मार गिराया http://thenationalnews.org/police-kill-4-suspects-after-assassination-of-haitis-president/ http://thenationalnews.org/police-kill-4-suspects-after-assassination-of-haitis-president/#respond Thu, 08 Jul 2021 16:08:07 +0000 https://nationalwartanews.com/?p=11608 पोर्ट-ओ-प्रिंस । पुलिस ने कहा कि हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या के चार संदिग्ध सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए हैं। दो अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया है, जबकि हैती की राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस में कुछ शेष संदिग्धों के साथ अधिकारी अभी भी संघर्ष कर रहे हैं। पुलिस प्रमुख लियोन चार्ल्स …

The post हैती के राष्ट्रपति की हत्या के बाद पुलिस ने 4 संदिग्धों को मार गिराया appeared first on The National News.

]]>
पोर्ट-ओ-प्रिंस । पुलिस ने कहा कि हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या के चार संदिग्ध सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए हैं। दो अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया है, जबकि हैती की राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस में कुछ शेष संदिग्धों के साथ अधिकारी अभी भी संघर्ष कर रहे हैं। पुलिस प्रमुख लियोन चार्ल्स ने कहा, उन्हें मार दिया जाएगा या पकड़ लिया जाएगा। तड़के हमलावरों ने उनके घर पर धावा बोल दिया, जिससे 53 वर्षीय मोइसे की मौत हो गई और उनकी पत्नी घायल हो गई। अज्ञात बंदूकधारियों ने स्थानीय समयानुसार दोपहर 1 बजे पोर्ट-ऑ-प्रिंस में राष्ट्रपति के निजी आवास में प्रवेश किया। राष्ट्रपति मारे गए, लेकिन प्रथम महिला मार्टीन बच गई और उन्हें फ्लोरिडा ले जाया गया जहां उनका इलाज चल रहा है। उसकी हालत स्थिर लेकिन गंभीर बताई जा रही है। चार्ल्स ने बुधवार देर रात टेलीविजन पर एक बयान में कहा, चार संदिग्ध लोग मारे गए (और) दो हमारे नियंत्रण में हैं। बंधक बनाए गए तीन पुलिसकर्मियों को बचा लिया गया है। उन्होंने कहा, हमने संदिग्धों को रास्ते में रोक दिया क्योंकि वे अपराध स्थल से भाग रहे थे। राष्ट्रपति की हत्या के बाद अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ ने लोगों से शांत रहने का आह्वान किया है और देशव्यापी आपातकाल की घोषणा की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भयानक हत्या के लिए हैती के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की। इस बीच, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे घृणित कृत्य कहा और शांत रहने की भी अपील की। मोइज 2017 में हैती के राष्ट्रपति बने थे, लेकिन हाल के दिनों में उन्हें इस्तीफे की मांग को लेकर व्यापक विरोध का सामना करना पड़ा था।

The post हैती के राष्ट्रपति की हत्या के बाद पुलिस ने 4 संदिग्धों को मार गिराया appeared first on The National News.

]]>
http://thenationalnews.org/police-kill-4-suspects-after-assassination-of-haitis-president/feed/ 0